Site icon

अद्भुत संयोग: इस बार सावन में पहले और आखिरी दिन पड़ेगा सोमवार

 माह में पड़ेंगे 5 सोमवार, शिवार्चन के लिए अद्भुत, प्रीति और सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ 22 से शुरू होगा सावन, राखी 19 अगस्त को

कोरबा। इस वर्ष सावन मास में अद्भुत संयोग रहेगा। इस माह की शुरूआत भोलेनाथ के दिन सोमवार से होगी और समापन भी सोमवार को ही होगा। माह में इस बार पांच सोमवार रहेंगे। 22 जुलाई सोमवार को श्रावण मास का शुभारंभ होगा और 19 अगस्त सोमवार को रक्षाबंधन पर समापन होगा। खास बात यह भी रहेगी कि 22 जुलाई को सावन श्रवण नक्षत्र, प्रीति और सर्वार्थ सिद्धि योग में रहेगा। वैसे इस माह में खरीदारी के लिए कई अन्य शुभ योग भी रहेंगे।

सावन माह का अंतिम दिन 19 अगस्त को होगा, तब इस दिन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि रहेगी, जो अत्यंत शुभ होती है। इस दिन शोभन योग रहेगा। श्रावण मास में भोलेनाथ ही नहीं बल्कि महिलाओं के लिए मंगला गौरी पूजन के भी चार दिन इस वर्ष सावन माह में मिलेंगे। श्रावण में चार मंगलवार मंगला गौरी यानी मां पार्वती की भी पूजा होगी। श्रावण माह में इस साल भी शहर के शिवालय सजेंगे और मंदिरों में शिव अभिषेक और पूजन किया जाएगा। कई स्थानों पर पार्थिव शिवलिंग बनाए जाएंगे। इस बार सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू होगा और इसका समापन 19 अगस्त को होगा। अनूठा संयोग बात यह कि सावन के पहले दिन और आखिरी दिन भी सोमवार ही रहेगा। मान्यता है कि सावन सोमवार व्रत रखने से भोलेनाथ प्रसन होते हैं और सुख-समृद्धि प्राप्त होती है।

इस बार के सावन में यह शुभ योग प्रभाव दिखाएंगे

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 22 जुलाई को सूर्योदय से रात 11:40 तक सर्वार्थ सिद्धि योग के अलावा प्रीति योग व श्रवण नक्षत्र योग रहेगा। 23 जुलाई को सुबह 5:57 से दोपहर 12:05 तक द्वि-पुष्कर योग रहेगा। इसके बाद पूरे श्रावण माह में 7 दिन सर्वार्थ सिद्धि योग रहेंगे। समापन पर 19 अगस्त को सूर्योदय से शाम 7:30 तक शोभन योग व पूर्णिमा तिथि सोमवार रहेगा।

मंगला गौरी पूजन के दिन मां पार्वती की पूजा

23 जुलाई, 30 जुलाई, 6 जुलाई और 13 जुलाई को मंगलवार पर मंगला गौरी पूजन की जाएगी इस दिन मां पार्वती को विशेष पूजा की जाती है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार सावन माह शिव और प्रकृति की पूजा का संदेश देता है। शिव कल्याणकारी हैं, उन्हें प्रसार करने उनके साथ पीपल व वट आदि वृक्षों की पूजा व पर्यावरण संरक्षण से जुड़े कार्य अवश्य करना चाहिए।

 

 

Exit mobile version