कोरबा। अप्रैल माह समाप्ति के बाद फिलहाल दो माह के लिए विवाह मुहूर्त भी खत्म हो गए हैं। दो माह तक विवाह के लिए मुहूर्त नहीं है।  इस साल शादी मुहूर्त को लेकर टोटा है। खरमास की समाप्ति के बाद अप्रैल में शादी-विवाह का सिलसिला शुरू हुआ, लेकिन अप्रैल में सिर्फ 7 दिन ही मुहूर्त थे। ज्यादा घरों में शहनाई नहीं गूंजी। अब विवाह के लिए इंतजार करना पड़ेगा। अक्षय तृतीया में भी ज्योतिषाचार्यों के अनुसार मुहूर्त नहीं है, लेकिन अबूझ मुहूर्त में फेरे होंगे। कई घरों में इसकी तैयारियां भी कर ली गई है।

पंडितों के अनुसार मई-जून में भी शादी के लिए शुभ मुहूर्त नहीं है। 10 मई को अक्षय तृतीया है। इस दिन सबसे ज्यादा शादियां होती है। छत्तीसगढ़ में इस दिन सबसे ज्यादा विवाह होते आए है। पंडित इस साल अक्षय तृतीया के दिन भी शुभ मुहूर्त नहीं होना बता रहे हैं। इसका कारण है कि शुक्र अस्त हो चुका है। अक्षय तृतीया के पहले गुरु भी अस्त हो जाएगा। दोनों ग्रह के अस्त रहने से मुहूर्त नहीं है। हालांकि कई घरों में इस तिथि को शहनाई जरूर गूंजेगी। इसके बाद जुलाई में 7 दिन ही विवाह के लिए मुहूर्त होना बता रहे। इसके बाद 3 महीने के बाद मंगलवार 12 नवंबर को देवोत्थान एकादशी के बाद से लग्न शुरू होगा। पुरोहित बताते हैं कि आषाढ़ शुक्ल एकादशी 17 जुलाई से चातुर्मास लग जाएगा। इससे चार माह तक मांगलिक कार्यों पर विराम रहेगा। कार्तिक शुक्ल एकादशी पर 12 नवंबर को चातुर्मास समाप्त होगा।वैशाख कृष्ण षष्ठी सोमवार 29 अप्रैल को शुक्र पूर्व में अस्त हो चुका है। वैशाख कृष्ण द्वादशी सोमवार पांच मई को देवगुरु बृहस्पति पश्चिम में अस्त हो जाएगा। इससे इस वर्ष मई-जून में शादी विवाह के मुहूर्त नहीं होंगे। बृहस्पति का उदय ज्येष्ठ कृष्ण द्वादशी सोमवार 3 जून को होगा, लेकिन शुक्र अस्त ही रहेगा। शुक्रोदय आषाढ़ कृष्ण सप्तमी 28 जून को शाम 5.06 बजे होगा। शुक्र का बालत्व एक जुलाई को समाप्त होगा। उसके बाद 9 जुलाई से लगन-मुहूर्त शुरू होंगे।

 

 

अक्षय तृतीया के लिए भवन, डीजे बुक

पुरोहितों के अनुसार जरूर अक्षय तृतीया पर मुहूर्त नहीं होना कहा जा रहा  है। दूसरी ओर अक्षय तृतीया को लेकर मान्यता है कि इस दिन नव दंपती परिणय सूत्र में बंधते हैं तो वैवाहिक सूत्र भी अक्षय हो जाता है। इसे अबूझ मुहूर्त कहा जाता है। यही वजह है कि मुहूर्त नहीं होने के बाद भी शादी घर, बैंड, डीजे, धुमाल,कैटरिंग, लाइट, टेंट सहित अन्य की एडवांस बुकिंग हो चुकी है।

जुलाई के बाद नवंबर में शादी के शुभ मुहूर्त

जुलाई में 9,10,11,12,13,14, 15, नवंबर में 16, 17, 22, 23, 24, 25, 26, 28, 29 और दिसंबर 2,3,4, 5,9,10,11,14,15 तारीख को शादी के लिए शुभ मुहूर्त हैं। इस मुहूर्त में ढेरों विवाह होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *